Delhi Metro में सफर करने के लिए अब आप WhatsApp से ही टिकट बुक कर पाएंगे

दिल्ली मेट्रो कॉर्पोरेशन ने अब मेट्रो यात्रियों को वॉट्सएप से टिकट बुक करने की सुविधा दी है। अब आप दिल्ली मेट्रो का टिकट वॉट्सएप से भी बुक कर सकते हैं।

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और मेट्रो से सफर करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दिल्ली मेट्रो कॉर्पोरेशन ने अब मेट्रो यात्रियों को वॉट्सएप से टिकट बुक करने की सुविधा दी है। अब आप दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) का टिकट वॉट्सएप से भी बुक कर सकते हैं।

हालांकि अभी यह वाट्सएप बेस्ड टिकट की सुविधा सिर्फ एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही मिलेगी। इन लाइन पर यात्रा करने वाले यात्री DMRC के वाट्सएप नंबर से टिकट बुक सकते हैं।

दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर वाट्सएप से टिकट बुक करने के लिए आपको DMRC के ऑफिशियल वाट्सएप नंबर पर जाना होगा। यहां आपको एक चैटबॉट के माध्यम से क्यूआर कोड से टिकट बुक करना होगा। टिकट बुक करने के लिए आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं का ऑप्शन मिलेगा।

DMRC के प्रवक्ता ने दी जानकारी

मेट्रो में वाट्सएप से टिकट बुक करने की सुविधा को शुरू करते हुए डीएमआरसी के प्रवक्ता ने कहा कि यह नई सर्विस AEL लाइन के यात्रियों के लिए शुरू की गई है। इससे यात्रियों के बिना किसी परेशानी के यात्रा करने में मदद मिलेगी। अब यात्री कुछ स्टेप्स को फॉलो करके अपने स्मार्टफोन से टिकट बुक कर सकते हैं।

क्यूआर कोड बेस्ड टिकट को ऐसे करें बुक

  1. सबसे पहले आपको DMRC के ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर (9650855800) पर ‘Hii’ लिखकर सेंड करना होगा।
  2. अब आपको अपनी भाषा का चयन करना होगा।
  3. अगले स्टेप में आपको टिकट लेने के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपको उन स्टेशन को चुनना होगा जहां से मेट्रो लेनी है और जहां तक आपको जाना है।
  5. अब आपको टिकट की संख्या बतानी होगी।
  6. लास्ट में आपको पेमेंट के लिए डेबिट, क्रेडिट कार्ड या फिर UPI का ऑप्शन दिया जाएगा।
  7. पेमेंट होने के बाद आपको वाट्सएप पर टिकट मिल जाएगा।